सोमवार, 12 मई 2008

थीम: तम्बाकू मुक्त युवा

इसमें कोई दो राय नही है की तम्बाकू विश्व की सबसे ज्यादा रोकी जा सकने वाली मौतों का कारन बनता जा रहा है । यह एक मात्र ऐसा उत्पाद है जो की इसको बनाने वाली कंपनिओं के द्वारा प्रचारित और इसके उपयोग से मौतों के मुह में आसानी से जा सकता है। तम्बाकू दुनिया में आधे लोगों को जो इसका उपयोग करतें हैं जान से मार देती है। दुनिया के करीब १ अरब नव्युकों में ८५ प्रतिशत विकाशशील देशों में निवास करतें हैं इन नौव्युकों को बचपन से ही तम्बाकू जनित बीमारिओं का खतरा रहता है । यद्यपि की वे सामान्यतया स्वस्य्थ जीवन व्यतीत करतें हैं ।

अवयस्क युवकों द्वारा तम्बाकू का प्रयोग, जो की तम्बाकू कंपनिओं के सबसे बड़े लक्ष्य हैं इनको पुरी जिंदगी भर के लिए तम्बाकू का लती बना सकता है। नवयुवकों में तम्बाकू के प्रयोग को रोकने का सबसे प्रभावकारी तरीका है की तम्बाकू के भ्रामक विज्ञापनों पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगा दिया जाए तथा तम्बाकू कंपनिओं द्वारा प्रायोजित किसी भी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबन्ध लगा दिया जाए।

केन्द्र बिन्दु: इस साल का अन्त्रस्त्रिये तम्बाकू विरोध दिवस निम्न बिन्दुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा: तम्बाकू के उत्पाद का भ्रामक बाजारीकरण, इसके अप्रत्यक्ष व प्रत्यक्ष विज्ञापन तम्बाकू कंपनियों द्वारा प्रायोजित किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगाना।

तम्बाकू उत्पाद के भ्रामक विज्ञापन, प्रोत्साहन कम दामों पर आसानी से लोगों तक इसके उपलब्द्ता आदि से इसके उत्पादओं की संख्या आसानी से बढ़ती जा रही है। तम्बाकू उत्पाद के भ्रामक प्रचार- प्रसार की मुख्य गतिविधियाँ अवयस्क युवाओं को केन्द्र में रखकर की जाती हैं। क्यूंकि यह युवा इसके सबसे बड़े ग्राहक होते हैं। तम्बाकू कंपनिया करीब दस अरब रूपये सालाना खर्च करतीं हैं अपने मौत के समान के इस विज्ञापन पर। इस विज्ञापन के पीछे इन कंपनियों का सीदा मकसद अपने उत्पाद के उपयोग के लिए नये ग्राहकों को तैयार करना है क्यूंकि हर साल लाखों लोग तम्बाकू के उपयोग से मरते हैं।

तम्बाकू कंपनिया अपने उत्पादों के प्रत्यक्ष विज्ञापनों के लिए विभिन्न माध्यमों का सहारा लेतीं हैं। जैसे रेडियो, तलिबिजों, पत्रिकयों, बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स, सीधे तौर पर मेल द्वारा, कूपन के द्वारा, ब्रांड आधारित कार्यक्रमों के आयोजन के द्वारा, किसी बड़े मनोरंजन कार्यक्रमों में स्पोंसोर्शिप के द्वारा ऐसे स्थानों को जहाँ शहरी युवा वर्ग ज्यादा एकत्रित हों वहाँ अपने उत्पादों के विज्ञापन आदि द्वारा।

एक आवाज कुछ करने के लिए : विश्व में सिर्फ़ ५ प्रतिशत जनसंख्या ऐसे है जहाँ तम्बाकू के उत्पादों के विज्ञापन और इसके प्रोत्साहन पर पूर्णतय प्रतिबन्ध है। विश्व के करीब आधे प्रतिशत बच्चों की जनसंख्या पर तम्बाकू के उत्पाद के निह्सुल्क वितरण पर किसी तरह का प्रतिबन्ध नही है। आज यहाँ रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा का सबसे ज्यादा प्रभावकारी तरीका किसी भी देश के लिए यह हो सकता है की वह अपने यहाँ तम्बाकू उत्पाद के विज्ञापन प्रोत्साहन और इसके द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों कर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगा दे। सिर्फ़ और सिर्फ़ पूर्ण और व्यापक प्रतिबन्ध ही तम्बाकू उपभोगता को कम कर सकतें हैं। राष्ट्र स्तर पर कराये गए एस शोध से यह पता चलता है की तम्बाकू पर व्यापक प्रतिबन्ध लगा देने से करीब दस प्रतिशत लोगों पर इसके उपयोग में कमी आई है।

एक आवाज तम्बाकू उत्पाद के विज्ञापनों, इसके प्रचार- प्रसार और स्पोंशोर्शिप पर १०० प्रतिशत रोकथाम के लिए :
** निति निर्माताओं लो शामिल करना :- निति निर्माताओं में इस बात की जागरूकता पैदा करना की सिर्फ़ स्वक्षिक नीतियों द्वारा ही तम्बाकू कंपनियों के भ्रामक विज्ञापन और युव्वओं द्वारा किए जाने वाले इसके प्रयोग पर प्रतिबन्ध नही लगाया जा सकता है। निति निर्माताओं को इस बात की भी जानकारी देना की तम्बाकू का खतरा विकाशशील देशों में ज्यादा है जहाँ विश्व की कुल उपभोगताओं में से एक तिहाई यहीं निवास करतें हैं।

** स्थान आधारित अवसरों पर प्रतिबन्ध : जैसे इंटरनेट के द्वारा इसके बिक्री, वेंडिंग मशीन के प्रयोग पर प्रतिबन्ध तथा नए - नए तम्बाकू के छोटे दुकानों आदि पर प्रतिबन्ध जो की युवोओं को लुभाने आदि के लिए बनाये जातें हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: