सोमवार, 12 मई 2008

थीम: तम्बाकू मुक्त युवा

इसमें कोई दो राय नही है की तम्बाकू विश्व की सबसे ज्यादा रोकी जा सकने वाली मौतों का कारन बनता जा रहा है । यह एक मात्र ऐसा उत्पाद है जो की इसको बनाने वाली कंपनिओं के द्वारा प्रचारित और इसके उपयोग से मौतों के मुह में आसानी से जा सकता है। तम्बाकू दुनिया में आधे लोगों को जो इसका उपयोग करतें हैं जान से मार देती है। दुनिया के करीब १ अरब नव्युकों में ८५ प्रतिशत विकाशशील देशों में निवास करतें हैं इन नौव्युकों को बचपन से ही तम्बाकू जनित बीमारिओं का खतरा रहता है । यद्यपि की वे सामान्यतया स्वस्य्थ जीवन व्यतीत करतें हैं ।

अवयस्क युवकों द्वारा तम्बाकू का प्रयोग, जो की तम्बाकू कंपनिओं के सबसे बड़े लक्ष्य हैं इनको पुरी जिंदगी भर के लिए तम्बाकू का लती बना सकता है। नवयुवकों में तम्बाकू के प्रयोग को रोकने का सबसे प्रभावकारी तरीका है की तम्बाकू के भ्रामक विज्ञापनों पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगा दिया जाए तथा तम्बाकू कंपनिओं द्वारा प्रायोजित किसी भी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबन्ध लगा दिया जाए।

केन्द्र बिन्दु: इस साल का अन्त्रस्त्रिये तम्बाकू विरोध दिवस निम्न बिन्दुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा: तम्बाकू के उत्पाद का भ्रामक बाजारीकरण, इसके अप्रत्यक्ष व प्रत्यक्ष विज्ञापन तम्बाकू कंपनियों द्वारा प्रायोजित किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगाना।

तम्बाकू उत्पाद के भ्रामक विज्ञापन, प्रोत्साहन कम दामों पर आसानी से लोगों तक इसके उपलब्द्ता आदि से इसके उत्पादओं की संख्या आसानी से बढ़ती जा रही है। तम्बाकू उत्पाद के भ्रामक प्रचार- प्रसार की मुख्य गतिविधियाँ अवयस्क युवाओं को केन्द्र में रखकर की जाती हैं

कोई टिप्पणी नहीं: